Breaking

अपनी भाषा चुने

POPUP ADD

सी एन आई न्यूज़

सी एन आई न्यूज़ रिपोर्टर/ जिला ब्यूरो/ संवाददाता नियुक्ति कर रहा है - छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेशओडिशा, झारखण्ड, बिहार, महाराष्ट्राबंगाल, पंजाब, गुजरात, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटका, हिमाचल प्रदेश, वेस्ट बंगाल, एन सी आर दिल्ली, कोलकत्ता, राजस्थान, केरला, तमिलनाडु - इन राज्यों में - क्या आप सी एन आई न्यूज़ के साथ जुड़के कार्य करना चाहते होसी एन आई न्यूज़ (सेंट्रल न्यूज़ इंडिया) से जुड़ने के लिए हमसे संपर्क करे : हितेश मानिकपुरी - मो. नं. : 9516754504 ◘ मोहम्मद अज़हर हनफ़ी - मो. नं. : 7869203309 ◘ सोना दीवान - मो. नं. : 9827138395 ◘ आशुतोष विश्वकर्मा - मो. नं. : 8839215630 ◘ सोना दीवान - मो. नं. : 9827138395 ◘ शिकायत के लिए क्लिक करें - Click here ◘ फेसबुक  : cninews ◘ रजिस्ट्रेशन नं. : • Reg. No.: EN-ANMA/CG391732EC • Reg. No.: CG14D0018162 

Wednesday, October 20, 2021

अब कोरबा में भी मिलेगी एमआरपी से आधे दाम पर जेनेरिक दवाईयां

 अब कोरबा में भी मिलेगी एमआरपी से आधे दाम पर जेनेरिक दवाईयां



मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए श्री धनवंतरी मेडिकल स्टोर योजना का किया शुभारंभकोरबा जिले के नगरीय निकायों में छह जगहों पर संचालित होंगी सस्ती दवा की दुकानें


सेंट्रल न्यूज़ इंडिया  कोरबा 21 अक्टूबर 2021/कोरबा सहित पूरे छत्तीसगढ़ के लोगों को एमआरपी से आधे दाम पर दवाईयां मिलेंगी। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोगों को कम दाम पर दवाईयां उपलब्ध कराने के लिए श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना का शुभारंभ किया। इस योजना से कोरबा के लोगों को दवाईयां एमआरपी रेट से लगभग 55 प्रतिशत कम दाम पर मिलेंगी। इस योजना के शुरू हो जाने से बुखार में काम आने वाले दस रूपए का पैरासिटामॉल अब सिर्फ तीन रूपए 88 पैसे में धनवंतरी मेडिकल स्टोर से मिल सकेगी। इसी प्रकार शारीरिक कमजोरी में काम आने वाले 169 रूपए का मल्टी विटामिन सीरप सिर्फ 64 रूपए में मिलेगा। उल्टी-दस्त होने

पर काम आने वाले 18 रूपए का ओआरएस सिर्फ सात रूपए में मिल जाएगा। इस योजना से आम नागरिकों को विशेषकर गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों पर दवाईयों में होने वाले खर्च का बोझ कम होगा तथा उन्हें आधे से कम कीमत पर उच्च क्वालिटी की दवाईयां प्राप्त हो सकेंगी। लोगों को विभिन्न बीमारियों के ईलाज में उपयोगी जरूरी दवाईयों को महंगे दामों पर खरीदने से राहत मिलेगी तथा श्री धनवंतरी मेडिकल स्टोर से रियायती दर पर यह दवाईयां मिल सकेगी।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद, कलेक्टर श्रीमती रानू साहू, नगर निगम आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री भोजराम पटेल एवं जनप्रतिनिधियों-नागरिकगणों की मौजूदगी में कोरबा शहर के कोसाबाड़ी चौक में स्थित श्री धनवंतरी मेडिकल स्टोर का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने इस योजना के तहत राज्य में 84 दुकानों का शुभारंभ किया। श्री धनवंतरी मेडिकल स्टोर योजना के तहत कोरबा जिले में छह जगहों पर मेडिकल स्टोर्स का संचालन किया जाएगा। कोरबा शहर में दो और शेष चार नगरीय निकायों में एक-एक मेडिकल स्टोर खुलेगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, वन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर, उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेम साय सिंह टेकाम, विधायक श्री मोहन मरकाम, श्री मोहित राम केरकेट्टा और श्री पुरुषोत्तम कंवर, मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन, नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग की सचिव श्रीमती अलरमेलमंगई डी, राज्य शहरी विकास अभिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सौमिल रंजन चौबे मौजूद रहे।


मुख्यमंत्री ने होम और ट्रैवल किट का भी किया लोकार्पण - श्री धनवंतरी मेडिकल स्टोर योजना के शुभारंभ समारोह में मुख्यमंत्री श्री बघेल ने दवाइयों के होम किट और ट्रैवल किट का लोकार्पण भी किया। यह किट श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में विक्रय के लिए उपलब्ध होंगी। दवाइयों की होम किट की कीमत 691 रुपये है, जो इन मेडिकल स्टोर में 290 रुपये के मूल्य पर तथा ट्रेवल किट जिसकी कीमत 311 रुपये है, वह 130 रुपये में उपलब्ध होगी। इन मेडिकल स्टोर्स में 251 प्रकार की जेनेरिक दवाईयां तथा 27 सर्जिकल उत्पाद की बिक्री अनिवार्य होगी। इसके अलावा वन विभाग के संजीवनी के उत्पाद, सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद और शिशु आहार आदि का भी विक्रय किया जाएगा। इन मेडिकल स्टोरों से मिलने वाली जेनेरिक दवाइयां 20 ब्रांडेड कंपनी की होंगी, जो सस्ती होने के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण भी होंगीं।
जनहित में मेडिकल वेण्डरों को रियायती दरों पर उपलब्ध कराई गई दुकानें - लोगों को सस्ते दाम पर दवाईयां उपलब्ध कराने के उद्देश्य से श्री धनवंतरी मेडिकल स्टोर योजना के तहत दुकान संचालन के लिए मेडिकल स्टोर वेंडरों को बेहद मामूली दर पर जमीन उपलब्ध कराई गई है। नगर निगम क्षेत्र में दो रूपए प्रति वर्ग फिट और बाकी नगरीय निकायों में एक रूपए प्रति वर्ग फिट की दर से जमीन उपलब्ध कराई गई है। लोगों को सबसे कम दाम में दवाईयां उपलब्ध कराने के लिए ऐसे वेण्डरों का चयन किया गया है जो एमआरपी से सबसे कम दाम पर दवाईयां उपलब्ध करा सके। स्टोर पर जेनेरिक दवाईयों के साथ शिशु आहार और वन विभाग द्वारा उत्पादित हर्बल दवाईयां भी उपलब्ध रहेगा। मेडिकल स्टोर पर सर्जिकल आइटम भी उपलब्ध रहेगा। सस्ती दवाईयां उपलब्ध होने से आम नागरिकों पर दवाईयों पर होने वाले खर्च का बोझ कम होगा। प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार राज्य शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है। इस दिशा में ग्रामीण क्षेत्रो के साथ शहरी क्षेत्रों में भी विशेष प्रयास किया जा रहा है। शहरी क्षेत्रों में मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना और दाई-दीदी क्लीनिक के माध्यम से लोगों को घर पहुंच स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो रही है। लोगों को अब सस्ती दवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना भी शुरू कर दिया गया है।
सुधीर को पहले दिन 600 रूपए का हुआ फायदा, धनवंतरी स्टोर से एक हजार रूपए की दवाईयां केवल 400 रूपए में मिली - मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने श्री धनवंतरी मेडिकल स्टोर योजना के शुभारंभ कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रजगामार निवासी श्री सुधीर यादव से सीधा संवाद किया।

सुधीर को मेडिकल स्टोर खुलने के पहले ही दिन 600 रूपए का फायदा हुआ है। मुख्यमंत्री को सुधीर ने बताया कि जो दवाईयां लेने में उन्हे पहले एक हजार रूपए खर्च करने पड़ते थे, अब वही दवाईयां श्री धनवंतरी मेडिकल स्टोर योजना से केवल 400 रूपए में ही मिल गई। सुधीर ने मुख्यमंत्री श्री बघेल को बताया कि दवाईयां लेने में 600 रूपए का शुद्ध बचत हुआ है। बचत हुई यह राशि घर के अन्य जरूरी कामों मे उपयोग आ सकेगा। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने सुधीर को कहा कि जिस तरह धनवंतरी स्टोर से आपको लाभ हुआ है, उसी प्रकार सभी लोगों को लाभ हो सके इसके लिए अपने आसपास के सभी लोगो को इस स्टोर के बारे में अवश्य बताएं।

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Hz Add

Post Top Ad