Breaking

अपनी भाषा चुने

POPUP ADD

सी एन आई न्यूज़

सी एन आई न्यूज़ रिपोर्टर/ जिला ब्यूरो/ संवाददाता नियुक्ति कर रहा है - छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेशओडिशा, झारखण्ड, बिहार, महाराष्ट्राबंगाल, पंजाब, गुजरात, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटका, हिमाचल प्रदेश, वेस्ट बंगाल, एन सी आर दिल्ली, कोलकत्ता, राजस्थान, केरला, तमिलनाडु - इन राज्यों में - क्या आप सी एन आई न्यूज़ के साथ जुड़के कार्य करना चाहते होसी एन आई न्यूज़ (सेंट्रल न्यूज़ इंडिया) से जुड़ने के लिए हमसे संपर्क करे : हितेश मानिकपुरी - मो. नं. : 9516754504 ◘ मोहम्मद अज़हर हनफ़ी - मो. नं. : 7869203309 ◘ सोना दीवान - मो. नं. : 9827138395 ◘ आशुतोष विश्वकर्मा - मो. नं. : 8839215630 ◘ सोना दीवान - मो. नं. : 9827138395 ◘ शिकायत के लिए क्लिक करें - Click here ◘ फेसबुक  : cninews ◘ रजिस्ट्रेशन नं. : • Reg. No.: EN-ANMA/CG391732EC • Reg. No.: CG14D0018162 

Wednesday, October 20, 2021

सीएम ने की श्री धन्वंतरि मेडिकल स्टोर योजना का शुभारंभ

 


अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट 


रायपुर -- सभी को स्वास्थ्य सुविधा सुलभ कराने प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। जहां पूरी दुनियां में महंगी होती स्वास्थ्य सेवायें चिंता का विषय हैै और महंगे उपचार से आर्थिक स्थिति पर सीधा-सीधा प्रभाव पड़ता है। महंगी होती स्वास्थ्य सेवाओं को गरीब से गरीब व्यक्ति की पहुंच में लाने का प्रयास राज्य सरकार द्वारा पूरी संवेदनशीलता के साथ किया जा रहा है। इसके लिये अनेक योजनायें प्रारंभ की गई हैं। इसी कड़ी में प्रदेश में 50 से 71 प्रतिशत की छूट पर उच्च गुणवत्ता की जेनेरिक दवाईयां आम लोगों को उपलब्ध कराने यह महत्ती योजना शुरू की गई है। इन जेनेेरिक मेडिकल स्टोर्स में 251 एलोपेथिक की जेनेरिक दवाईयां सस्ती दरों में मिलेगी। वहीं 27 प्रकार के सर्जिकल आयटम एवं 69 तरह के छत्तीसगढ़ हर्बल उत्पाद भी मिलेंगे।

                 उक्त बातें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज मुख्यमंत्री निवास स्थित अपने कार्यालय से एमआरपी से आधे से भी कम कीमत पर दवाई उपलब्ध करवाने के लिये श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर योजना का वर्चुअल शुभारंभ करते हुये कही। इस योजना के तहत सीएम ने राज्य भर के 84 दुकानों का शुभारंभ किया। श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर से उपभोक्ताओं को सस्ती दर पर उच्च गुणवत्ता की दवाईयां उपलब्ध होंगी। सीएम ने इस अवसर पर डॉक्टरों और फार्मासिस्टों से जेनेरिक दवाइयों को लोकप्रिय बनाने में अपना योगदान देने और जनप्रतिनिधियों से इस योजना का प्रचार-प्रसार करने की अपील की। मुख्यमंत्री ने इस दौरान दवाइयों के होम किट और ट्रेवल किट का भी लोकार्पण किया। यह किट श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में विक्रय के लिये  उपलब्ध रहेंगे। दवाईयों के होम किट की कीमत 691 रूपये है , जो जेेनेरिक मेडिकल स्टोर में 290 रूपये की मूल्य पर तथा ट्रेवल किट जिसकी कीमत 311 रूपये है , वह 130 रूपये में उपलब्ध होगा। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली जेनेरिक दवाईयां सिपला , एलेम्बिक , रेनबैक्सी , केडिला , फाईजर जैसी 20 ब्रांडेड प्रतिष्ठित कंपनी की होंगी , जो सस्ती होने के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण भी होंगी। इन मेडिकल स्टोर्स में दर्द और ज्वर नाशक , मांसपेशियों को आराम देने वाली दवाई , महिलाओं के मासिक धर्म , गर्भावस्था की दवाई , एलर्जी , आंख , कान , नाक , गला रोग , हृदय रोग , सर्दी-खाँसी- बुखार , लोकल एवं जनरल अनेसथेसिया , थायराइड की दवाइयां , एंटीफंगल दवा , विटामिन की गोलियां एवं त्वचा संबंधी रोगों की दवाई उपलब्ध रहेंगी।इसके साथ ही वन विभाग की संजीवनी उत्पाद , सौंदर्य के साधन और शिशु आहार आदि का भी विक्रय किया जायेगा। श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर संचालकों को दो रुपये प्रति वर्गफुट की दर से नगर निगम द्वारा किराये पर दुकानें उपलब्ध करायी जा रही है।धनवंतरी दवा योजना से 10 रुपये का पैरासिटामॉल 03.88 रुपये में तो 169 रुपये का मल्टी विटामिन सीरप सिर्फ 64 रुपये में उपलब्ध होगा। उल्टी-दस्त होने पर हम जो ओआरएस मेडिकल स्टोर से 18 रुपये में खरीदते हैं , वह सिर्फ 07 रुपये में मिल जायेगा। ऐसी ही अन्य दवाइयां हैं , जो सस्ते दाम पर उपलब्ध होंगी। धनवंतरी दवा योजना के शुरु हो जाने के बाद प्रदेश का कोई भी व्यक्ति महंगाई दवाओं से परेशान नहीं होगा। इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया जायेगा। इससे दवाइयों पर होने वाले खर्च का बोझ कम हो सकेगा। इस योजना के माध्यम से हम सब्बो स्वस्थ-जम्मो सुग्घर की परिकल्पना को साकार करने में सफल होंगे। छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। इस दिशा में ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में कई पहल की गई है। शहरी क्षेत्रों में मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना , सिटी डायग्नोस्टिक सेंटर , दाई दीदी क्लीनिक आदि के माध्यम से जमीनी स्तर तक सुविधाओं का विस्तार किया गया है। इसी क्रम में अब आम नागरिकों को उच्च गुणवत्ता की रियायती दवा उपलब्ध कराने के लिये श्री धन्वंतरी योजना प्रारम्भ की जा रही है। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा संचालित इस योजना में आने वाले समय में प्रदेश के 169 शहरों में 190 मेडिकल स्टोर्स प्रारंभ करने की मंशा है।


No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Hz Add

Post Top Ad