Breaking

अपनी भाषा चुने

POPUP ADD

सी एन आई न्यूज़

सी एन आई न्यूज़ रिपोर्टर/ जिला ब्यूरो/ संवाददाता नियुक्ति कर रहा है - छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेशओडिशा, झारखण्ड, बिहार, महाराष्ट्राबंगाल, पंजाब, गुजरात, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटका, हिमाचल प्रदेश, वेस्ट बंगाल, एन सी आर दिल्ली, कोलकत्ता, राजस्थान, केरला, तमिलनाडु - इन राज्यों में - क्या आप सी एन आई न्यूज़ के साथ जुड़के कार्य करना चाहते होसी एन आई न्यूज़ (सेंट्रल न्यूज़ इंडिया) से जुड़ने के लिए हमसे संपर्क करे : हितेश मानिकपुरी - मो. नं. : 9516754504 ◘ मोहम्मद अज़हर हनफ़ी - मो. नं. : 7869203309 ◘ सोना दीवान - मो. नं. : 9827138395 ◘ आशुतोष विश्वकर्मा - मो. नं. : 8839215630 ◘ सोना दीवान - मो. नं. : 9827138395 ◘ शिकायत के लिए क्लिक करें - Click here ◘ फेसबुक  : cninews ◘ रजिस्ट्रेशन नं. : • Reg. No.: EN-ANMA/CG391732EC • Reg. No.: CG14D0018162 

Tuesday, May 25, 2021

होम आइसोलेशन में रह रहे गंभीर मरीज़ों को तत्काल अस्पताल में भर्ती कराएं : कलेक्टर

कलेक्टर ने होम आइसोलेशन  की मॉनिटरिंग कर रहे डॉक्टरों से चर्चा कर जानी मरीज़ों की हाल-चाल


जिला बलौदाबाजार-भाटापारा (25-05-2021):- कलेक्टर श्री सुनील जैन ने होम आइसोलेशन वाले मरीजों की देखभाल कर रहे डॉक्टरों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये चर्चा कर इलाज करा रहे मरीज़ों का हाल-चाल जाना। लगभग 49 सरकारी डॉक्टरों की ड्यूटी होम आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए लगाई गई है। जिले में फिलहाल लगभग 3 हज़ार मरीज़ होम आइसोलेशन में रहकर इलाज करा रहे हैं। कलेक्टर ने जोर देकर कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहा मरीज़ यदि गंभीर हो जाये तो उन्हें तत्काल कोविड केयर अस्पतालों में भरती किया जाए। अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन सुविधा की कोई कमी नहीं है।

     उल्लेखनीय है कि डाॅक्टरों की सेक्टरवार ड्यूटी लगाकर मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई  है।जिले को 43 सेक्टर में बांटकर होम। आइसोलेशन के मरीजों की माॅनिटरिंग की जिम्मेदारी सरकारी डाॅक्टरों को सौंपी गई है। बलौदाबाजार विकासखण्ड को 7 सेक्टर, भाटापारा को 6 सेक्टर, बिलाईगढ़ को 7 सेक्टर, कसडोल को 8 सेक्टर, पलारी को 8 सेक्टर एवं सिमगा को 6 सेक्टर में बांटकर माॅनिटरिंग का कार्य किया जा रहा है। समीक्षा में पाया गया कि सरकारी डाॅक्टरों द्वारा औसतन 600 मरीजों से प्रतिदिन  चर्चा कर हाल-चाल  ली जा रही है।पिछले  4 दिवस के भीतर 28  मरीजों को हाॅस्पिटल में शिफ्ट  कराया गया है। कुछ डाॅक्टरों द्वारा समीक्षा में अवगत कराया गया कि कुछ मरीज होम आईसोलेशन में रहने की स्थिति में नहीं होने के बावजूद हाॅस्पिटल आने में आनाकानी करते हैं और सहयोग नहीं करते हैं। इस संबंध में डाॅक्टरों को ऐसे व्यक्तियों की जानकारी संबंधित एस.डी.एम, तहसीलदार, थाना प्रभारी को देने और तत्काल अस्पताल में स्थानांतरित करने निर्देशित किया गया। ज्ञात हो कि 30 से भी अधिक मरिजों की मृत्यु ऐसी लापरवाही के कारण होम आईसोलेशन में हो चुकी है।

            जिला कलेक्टर द्वारा होम आईसोलेशन में रह रहे ऐसे समस्त मरीज़ों जिनका बुखार 4-5 दिन से कम नहीं हो रहा है, जिनकी देखरेख करने वाले घर में नहीं है या जिन्हें दवा लेने के बाद भी समय के साथ स्वास्थ्य में सुधार होना नहीं लग रहा है,उनको तत्काल अस्पताल में शिफ्ट होने के निर्देश दिए गए। वर्तमान में प्रत्येक पंचायत में होम आईसोलेशन में रह रहे मरीजों के शरीर में आॅक्सीजन स्तर की जांच हेतु पल्स आॅक्सीमीटर भी उपलब्ध कराया गया है। इसके अलावा जिला स्तर पर होम आईसोलेशन के मरीजों की प्रतिदिन फालोअप लेने के लिए 4 कांउसलर, 5 आयुष विभाग के डाॅक्टरों की भी ड्यूटी लगाई गई है। प्रत्येक विकासखण्ड में 20-20 शिक्षकों की फालोअप लेने के लिए पृथक से ड्यूटी लगाई गई है। जिला स्तर पर होम आईसोलेशन के मरीजों के समस्या के समाधान के लिए 24 घंटे कार्य करने वाला कन्ट्रोल रूम 8817400390 ग्रंथालय बलौदाबाजार में बनाया गया है।

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Hz Add

Post Top Ad