आशुतोष विश्वकर्मा (वेबसाइट/पोर्टल के स्वामी, संचालक) मो.नं. 8839215630, ई-मेल : branding.executive03234@gmail.com
छोटू यादव (संपादक) मो.नं. 8103624121, ई-मेल : contact@centralnews-india.com

संपादकीय कार्यालय का पता : सेंट्रल न्यूज़ इंडिया - देवांगन बड़ी, सत्यम विहार कॉलोनी, रायपुरा, रायपुर, छत्तीसगढ़, पिन कोड 492013

न्यूज़ वेबपोर्टल पंजीयन क्रमांक : CG14D0018162

 

Breaking

अपनी भाषा चुने

POPUP ADD

सी एन आई न्यूज़

सी एन आई न्यूज़ रिपोर्टर/ जिला ब्यूरो/ संवाददाता नियुक्ति कर रहा है - छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेशओडिशा, झारखण्ड, बिहार, महाराष्ट्राबंगाल, पंजाब, गुजरात, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटका, हिमाचल प्रदेश, वेस्ट बंगाल, एन सी आर दिल्ली, कोलकत्ता, राजस्थान, केरला, तमिलनाडु - इन राज्यों में - क्या आप सी एन आई न्यूज़ के साथ जुड़के कार्य करना चाहते होसी एन आई न्यूज़ (सेंट्रल न्यूज़ इंडिया) से जुड़ने के लिए हमसे संपर्क करे : हितेश मानिकपुरी - मो. नं. : 9516754504 ◘ मोहम्मद अज़हर हनफ़ी - मो. नं. : 7869203309 ◘ शक्तिधर दीवान - मो. नं. : 9753021021 ◘ आशुतोष विश्वकर्मा - मो. नं. : 8839215630 ◘ सोना दीवान - मो. नं. : 9827138395 ◘ शिकायत के लिए क्लिक करें - Click here ◘ फेसबुक  : cninews ◘ रजिस्ट्रेशन नं. : • Reg. No.: EN-ANMA/CG391732EC • Reg. No.: CG14D0018162 

Saturday, July 16, 2022

नवोदय विद्यालय कर्मचारी कल्याण संघ की केंद्रीय कार्यकारिणी की बैठक होटल क्लिक नई दिल्ली में संपन्न





 नवोदय विद्यालय कर्मचारी कल्याण संघ की केंद्रीय कार्यकारिणी की बैठक होटल क्लिक नई दिल्ली में संपन्न


 


नवोदय विद्यालय कर्मचारी कल्याण संघ के  राष्ट्रीय कार्यकारिणी के पदाधिकारियों की बैठक नई दिल्ली होटल क्लिक  में  संपन्न हुई ।


कार्यकारिणी की बैठक में पूरे देश के जवाहर नवोदय विद्यालयों से संगठन के पदाधिकारी मौजूद रहे , तदोपरान्त NVEWA के मौजूद सभी पदाधिकारी माननीय आयुक्त विनायक गर्ग महोदय से औपचारिक मुलाकात हेतु नवोदय विद्यालय समिति नोएडा पहुँच कर मुलाकात की और सभी का परिचय लेते हुए एक एक कर प्रत्येक पदाधिकारियोंके समस्या को ध्यान से सुने तथा समस्याओं के समाधान हेतु कुछ और समय मांगते हुए निम्नलिखित विषयों पर अपना विचार ब्यक्त किए----



1. पुरानी पेंशन-- माननीय आयुक्त महोदय ने बताया कि संभावना प्रबल है वह स्वयं और माननीय सचिव महोदया लगातार इस मामले को माननीय वित्त मंत्री के साथ उठा रहे हैं।  FM सैद्धांतिक रूप से सहमत हो गया है लेकिन समस्या OLD शब्द के साथ है।  यदि इस अवधि के साथ पेंशन दी जाती है तो अन्य विभाग लाइन लगाएंगे इसलिए मामले पर ध्यान से विचार किया जा रहा है।  नाम और स्वभाव में थोड़ा बदलाव हो सकता है।  सीपीएफ कोर और वित्त मंत्री द्वारा स्वीकृत अनुदान पेंशन पाने के लिए पर्याप्त होगा। 


 आयुक्त महोदय ने आगे कहा कि पहली मांग पुरानी पेंशन की है लेकिन अगर यह संभव नहीं है तो विकल्प खोजा जाएगा।  अंतिम मूल वेतन का 50% + पारिवारिक पेंशन + सीजीएचएस,  डीए नया विकल्प हो सकता है।  लेकिन सीजीएचएस 2004 से पहले या उसके बाद सभी कर्मचारियों के लिए लागू होगा।  यह इसके बारे में अच्छी बात है। इसके लिए वित्त मंत्री आगामी संसद सत्र के दौरान इसके लिए विशेष अनुदान स्वीकृत कर सकते हैं।


  प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने बताया कि कर्मचारियों की प्राथमिकता मूल पुरानी पेंशन है।  आयुक्त महोदय ने बताया कि पेंशन के सपने को साकार करने के लिए एमओई और एनवीएस द्वारा ईमानदारी से प्रयास किए जा रहे हैं।  आइए हम सर्वश्रेष्ठ की आशा करें।


       2. स्थायी वार्डन और निश्चित ड्यूटी घंटे-- - हमारे ट्रैक के औचित्य के बावजूद आयुक्त महोदय इस मुद्दे पर प्रतिबद्ध नहीं रहे। उन्होंने इस बात को अपने पास सुरक्षित रखा।  उन्होंने वित्तीय और नीतिगत निहितार्थों की ओर इशारा किया।


       NVEWA टीम ने इस उद्देश्य के लिए एनसीपीसीआर, सीबीएसई और मानवाधिकार आयोग से मुलाकात की।  बैठक का विवरण अगले अपडेट में साझा किया जाएगा ।


       3.  कट ऑफ डेट को 31 दिसंबर तक बढ़ाने के मुद्दे पर (वीपीएल परीक्षा देने के लिए पीजीटी में 3 महीने कम होने के लिए) उन्होंने स्पष्ट रूप से और दृढ़ता से ऐसा करने से इनकार कर दिया कि हमारे बार-बार अनुरोध के बावजूद आर-आर का उदाहरण देते रहे, और बोले कि   ड्राइव हर साल लॉन्च किया जाता है।  उन्हें इंतजार करना चाहिए।  पहले पुराने उम्मीदवारों को लाभ लेने दें।


      टीजीटी और क्रिएटिव स्टाफ को पीपीएल और वीपीएल परीक्षाओं के लिए आवेदन करने की अनुमति देने के संबंध में उन्होंने बताया कि  इसके लिए मंत्रालय ने मामले को देखने और टीजीटी एवं क्रिएटिव स्टाफ आर-आर के संबंध में एनवीएस और केवीएस का तुलनात्मक अध्ययन करने के लिए एक समिति का गठन किया है।  कुछ अनुकूल होने की उम्मीद की जा सकती है।  हम इसकी प्रतीक्षा में हैं ।


       जीवनसाथी के लिए एकीकरण,  आयुक्त महोदय हर संभव प्रयास कर रहे हैं।  उन्होंने संबंधित डेस्क को आवश्यक निर्देश जारी किए हैं।


       मान्यता प्रक्रिया अपने सर्वोत्तम स्थान में पहुँच चुका है । आयुक्त महोदय ने आश्वासन दिया कि बहुत जल्द एसोसिएशन को मान्यता दी जाएगी।  दोनों पक्षों यानी एनवीएस और NVEWA की ओर से सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं।  वर्तमान में एनवीएस संसदीय प्रश्नों के उत्तर तैयार करने में व्यस्त है, इसलिए उन्होंने आश्वासन दिया कि सत्र समाप्त होने के बाद प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी।


       नॉर्थ ईस्ट स्पेशल -- श्री एस पॉल, देबाशीष चक्रवर्ती और अरिजीत दास ने शिलांग क्षेत्र के कर्मचारियों के ज्वलंत मुद्दों को उठाया।  आयुक्त महोदय ने धैर्यपूर्वक सुनवाई करते हुए आवश्यक कार्यवाही करने का आश्वासन दिया।  इस संबंध में एक अलग अपडेट पहले ही सभी ग्रुप्स में डाल दिया गया है।


       दिनेश नेगी और पॉल सर ने माननीय आयुक्त महोदय को सम्मान के तौर पर हिमाचली टोपी और मणिपुरी शॉल भेंट कर सम्मानित किया।


         जैसा कि आप पहले से जानते हैं कि हमें आधिकारिक तौर पर ईमेल द्वारा सूचित किया गया था कि केवल 2-3 सदस्यों को केवल 15 मिनट के लिए आयुक्त से मिलने की अनुमति होगी, लेकिन हमारे अनुरोध पर उन्होंने उदारतापूर्वक सभी सदस्यों को डेढ़ घंटे तक चलने वाली बैठक की अनुमति दी।  माननीय आयुक्त महोदय का हम तहे दिल से आभार व्यक्त करते हैं


 गैर-शिक्षण कर्मचारियों को 10% विशेष भत्ता देने के मुद्दे पर उन्होंने कुछ और समय मांगा।


        ईसीपी और एमटीएस, सीए मेस स्टाफ के मामले पर चर्चा हुई लेकिन कोई ठोस नतीजा नहीं निकला , परन्तु इसीपी हेल्फ़र हेतु दिए गए पत्र को संशोधित करने और MTS को केयर टेकर का पहचान देने हेतु आश्वस्त किया ।


          कार्य कारिणी समिति की बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री योगेंद्र शर्मा जी,राष्ट्रीय महासचिव श्री राहुल सिंह जी, राष्ट्रीय उप-महासचिव श्री अविनाश राय, उपाध्यक्ष श्री अमरसिंह, उपाध्यक्ष श्री उमेश भारद्वाज, डॉ बालासुब्रनयन एस, श्री एस पॉल, डॉ गुरुदित,  रंजीता सेनापति, राष्ट्रीय संगठन सचिव मोहम्मद अयाज अंसारी, राष्ट्रीय प्रेस सचिव श्री प्रशांत चांसोरिया, श्री अरिजीत दास,श्री  रवि अर्मो, श्री विपिन गुप्ता सहित NVEWA सीईसी सदस्यों के प्रतिनिधिमंडल  गुप्ता, डॉ सुमन किमार, ऋषि पाल, योगेश वर्मा, अंशुल सिंघल, देबाशीष चक्रवर्ती, दिनेश नेगी, चौबा सर, मलीराम शर्मा, ऋत्विक बांदोपाध्याय, दुर्गा वैश्य, आदि उपस्थित रहे ।

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Hz Add

Post Top Ad