Breaking

अपनी भाषा चुने

POPUP ADD

सी एन आई न्यूज़

सी एन आई न्यूज़ रिपोर्टर/ जिला ब्यूरो/ संवाददाता नियुक्ति कर रहा है - छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेशओडिशा, झारखण्ड, बिहार, महाराष्ट्राबंगाल, पंजाब, गुजरात, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटका, हिमाचल प्रदेश, वेस्ट बंगाल, एन सी आर दिल्ली, कोलकत्ता, राजस्थान, केरला, तमिलनाडु - इन राज्यों में - क्या आप सी एन आई न्यूज़ के साथ जुड़के कार्य करना चाहते होसी एन आई न्यूज़ (सेंट्रल न्यूज़ इंडिया) से जुड़ने के लिए हमसे संपर्क करे : हितेश मानिकपुरी - मो. नं. : 9516754504 ◘ मोहम्मद अज़हर हनफ़ी - मो. नं. : 7869203309 ◘ सोना दीवान - मो. नं. : 9827138395 ◘ आशुतोष विश्वकर्मा - मो. नं. : 8839215630 ◘ सोना दीवान - मो. नं. : 9827138395 ◘ शिकायत के लिए क्लिक करें - Click here ◘ फेसबुक  : cninews ◘ रजिस्ट्रेशन नं. : • Reg. No.: EN-ANMA/CG391732EC • Reg. No.: CG14D0018162 

Monday, August 8, 2022

ग्राम पंचायत कोपरो से पश्चिम दिशा में झर झर करती झरना कुंआ धास पर्यटन स्थल के रुप में जाना जाता है छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल बोर्ड को सुध लेना चाहिए ।

 

सी एन आई न्युज साल्हेवारा से चन्द्रभूषण यदु की रिपोर्ट ।


साल्हेवारा - प्रकृति की गोद में बसी यह कुंआ धास स्थल जो ग्राम पंचायत कोपरो विकास खंड छुईखदान जिला राजनांदगांव की अंतिम छोर मध्यप्रदेश की सीमा पर झरना बह रही है जो खूबसूरती की मिसाल है जो भी पर्यटक कुंआ धास स्थल पर देखने पहुंचता है वो आंनद विभोर हो जाता है प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर मन हिलोरे मारने लगते है यह नजारा बरसात में और चांद लगा जाता है यह झरना बारहमासी झरती है बड़े दूर दूर से पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है । कवर्धा राजनांदगांव बालाघाट मध्यप्रदेश महाराष्ट्र से लोग जन्मदिन एवं नये साल एवं अन्य शुभ अवसरों पर पिकनिक मनाने पहुंचते है ।

 कुंआ धास स्थल की मनोरम दृश्य को देखकर लगता है की कही इसकी सुध सरकार के। पर्यटन मंडल बोर्ड अपने विभागीय स्तर पर गोद ले ले तो छत्तीसगढ़ सरकार के लिये बहुत बड़ा पर्यटन स्थल बनकर देश विदेश के सैलानियों के लिये महत्वपूर्ण स्थान बन सकता है वैसे कई विभागों को इसकी जानकारी है कई नेताओं की भी नजर में है पर आज तक जैसा विकास होना चाहिए नही हो पाया है ।

  पर्यटकों के लिये सबसे पहले सड़क बिजली एवं सीढ़ी का निर्माण अति आवश्यक है जिससे कुंआ धास झरना तक आसानी से आ जा सके ।ग्राम कोपरो के ग्राम वासियों के द्वारा स्थानीय समिति बनाकर चैत एवं कुंआर के महिने में ज्योति कलश की स्थापना की जाती है ।

  कुंआ धास की गहराई का अंदाजा नही लगाया जा सकता बताते है कुंआ धास की पानी पीने एवं स्नान करने से चर्म रोंगों में रामबाण औषधि के रुप में काम करती है ।

   शासन प्रशासन क्षेत्रिय विधायक यशोदा निलांबर वर्मा जी भी अगर ध्यान देंगे तो बहुत जल्द पर्यटन स्थल की घोषणा की जा सकती है जो लाखों लोगों के जीवन में आमूलचूल परिवर्तन लाया जा सकता है ।यह वनांचल क्षेत्र साल्हेवारा का नाम रोशन करने में अग्रसर रहेगी । विधायक प्रवक्ता श्री चन्द्रभूषण यदु ने कुंआ धास झरना तक पहुंच कर विडियो बनाया है और शासन प्रशासन की ध्यानाकर्षण करने की कोशिश किया है जो सराहनीय पहल है ।

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Hz Add

Post Top Ad